किन्नर या हिजड़े समाज में हमेशा से जिज्ञासा का विषय रहे हैं। प्राय: हर कोई किन्नरों के जननांग के बारे में जानना चाहता है। आज हम आपको बताने जा  रहे हैं कि वास्तव में किन्नरों के जननांग या गुप्तांग दिखने में कैसे होते हैं।

ये भी पढ़ें :-खुलासा : बाबर ने अपने मर्द आशिक की याद में बनवाई थी बाबरी मस्जिद

आप को इस बात की जरूर जिज्ञासा रहती होगी कि किन्नेरों और आपने क्या फर्क होता है। और इसके लिए आप इंटरनेट पर सर्च भी करते रहते होंगे। लेकिन आज हम आपको देंगे सही जानकारी कि वास्तव किन्नार में दो तरह के होते हैं।

ये भी पढ़ें :-नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी ने किया एलान, कुछ ख़ास है विकास के सपनो का प्लान

ये भी पढ़ें :-अजान वाले बयान पर सोनू निगम ने पोस्ट किया अजीबो-गरीब वीडियो  

एक जो पुरुष की तरह देखते हैं और जो दूसरे स्त्रियों की तरह दिखते हैं। लेकिन कोई भी उनके जन्नांहग के बारे में कुछ भी नहीं कह सकता है। वास्तव में किन्निर इंसान की वह स्थिति है जब गर्भ में शरीर के विकास के दौरान जब लिंग निर्धारण का समय आता है उस समय गर्भ के विकास की प्रक्रिया रुक जाती है। या फिर दूसरी चीजों का विकास शुरू हो जाता है।

ये भी पढ़ें :-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी कर्मचारियों के लिए दिये ख़ास निर्देश, हो जायेंगे होश ठिकाने

इस तरह से हिजड़ों में लिंग या योनि अविकसित अवस्था में ही रह जाती है। इस तरह लोगों को हमारे समाज में किन्नर यह भी कहा जाता है। किन्नरों के जननांग या गुप्तांग की स्थिति स्त्री और उसके लिंग से मिलती जुलती होती है। और यह वि‍कसित भी होती है।

ये भी पढ़ें :-अपनाएँ ज्योतिष के ये ब्रम्हास्त्र उपाय, जिंदगी के हर युद्ध में होगी विजय

कुछ ट्रांसजेंडर लोग एक लिंग और अंडकोष के साथ पैदा होते हैं जबकि कुछ लोग योनि और अंडाशय के साथ पैदा होते हैं। इन लोगों में गुप्तांग लिंग योनि के रुप में नहीं बल्कि एक मिश्रण हो सकता है। या फिर कुछ किन्ननरों में ये एक साथ देखा जा सकता है। आपको यह देखकर बहुत आश्चर्य होगा कि हमारे समाज में इन्हें अच्छी नज़र नहीं देखा जाता है।

ये भी पढ़ें :-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी कर्मचारियों के लिए दिये ख़ास निर्देश, हो जायेंगे होश ठिकाने

इन्हें लोग अच्छा नहीं मानते और इन्हें समाज से अलग रखा जाता है। जो कि इंग्लिश साथ बहुत बड़ा विभा हो रहा है हमें किन्नरों के साथ मोहब्बत से पेश आना चाहिए और उन्हें समाज में इज्जत देनी चाहिए क्योंकि हमें ही लोग उनका दर्द समझ सकते हैं और उनकी मदद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :-जानकर हैरान रह जायेंगे आप, माता के इस मंदिर में मूर्तियां करती हैं आपस में बातें

ये भी पढ़ें :-शराब पिला शिक्षिका ने स्टूडेंट को बनाया हवस का निवाला, कर दी सारी हदें पार

Leave a Reply

weebsly