दुनिया के इस देश के बारे में जानकर चौंक जायेंगे आप, यहां औरतें…

दुनिया में अनेको देश और उनकी सभ्‍यताएं हैं। कुछ देश छोटे होते हुए भी इतने शक्तिशाली हैं कि उनकी तरफ उठने वाली हर आवज को वे शांत करना अच्‍छी तरह से जानते हैं।

इसराइल चारों और दुश्मन देशों से घिरा है। देशभक्ति सीखनी है तो इजरायल से सीखना चाहिए। आज हम आपको इजरायल के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताएंगे जिन्हें सुनने के बाद आप शायद इस देश के फैन हो जायेंगे।

यह भी पढें:- नागमणि : एक ऐसा रहस्‍य जो आपने आज तक नहीं सुना होगा

इजरायल दुनिया का अकेला यहूदी राष्‍ट्र है जो अपनी पैदाइश के मुताबिक सबसे नया है। इसराइल की जनसंख्या न्यूयार्क की आधी जनसंख्‍या के बराबर है इजरायल का कुल क्षेत्रफल इतना है कि तीन इजरायल मिलकर भी राजस्थान जितना नहीं हो सकते। हिब्रू और अरबी यहां की अधिकारिक भाषा है। इजरायल दुनिया का एकमात्र ऐसा मुल्क है जहां महिलाओं को अनिवार्य रूप से सैन्य सेवा में काम करना पड़ता है।

इजरायल दुनिया में उन नौ देशों में शामिल है जिसके पास अपना सेटेलाइट सिस्टम है। जिसके इस्तेमाल से वह द्रोन चलाता है। इसराइल अपनी सेटेलाइट सिस्टम किसी के साथ साझा नहीं करता। इजरायल दुनिया का एकमात्र देश है जिसमें क्षेत्र में 21वीं सदी में 20 वीं सदी की तुलना में अधिक वृक्ष थे। इजरायल की वायुसेना दुनिया में चौथे नंबर की वायु सेना है। किसी भी हमले की सूरत में ना सिर्फ जवाब देने में सक्षम है बल्कि किसी भी दुश्मन को पलभर में नेस्‍तनाबूत करने की क्षमता रखते हैं।

यह भी पढें:- जानिए भारत की इन जगहों पर बिना कपडों के घूमते हैं लोग

सिर्फ अमेरिका रूस और चीन इससे आगे हैं इजरायल दुनिया का इकलौता ऐसा देश है जो एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस है। इस के किसी भी हिस्से में रॉकेट दागने का मतलब है मौत, इसराइल की ओर जाने वाला हर मिसाइल रास्ते में दम तोड़ देता है।

दुनिया में पहला फोन Motorola कंपनी ने इस्राइल में ही बनाया था और माइक्रोसॉफ्ट के लिए पहला पेंटियम चिप इसराइल में बना था। यूं ही नहीं पहली वॉइस मेल तकनीक इसराइल में ही विकसित की गई थी। इजरायल अपने जन्म से अब तक सात लडाइयां लड़ चुका है जिसमें अधिकतम में उसने जीत हासिल की है। इजरायल दुनिया में जीडीपी के प्रतिशत के मामले में सर्वाधिक खर्च रक्षा क्षेत्र पर करता है।

यह भी पढें:-कामकला का सबसे बड़ा राज छिपा है नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर में

इजरायल के सभी स्टूडेंट्स चाहे वह लड़का हो या लड़की सभी को हाईस्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अनिवार्य रूप से मिलिट्री सर्विस जॉइन करनी पड़ती है। इस सर्विस की अवधि लड़कों के लिए 3 साल लड़कियों के लिए 2 साल होती है। इजरायल कभी किसी देश या संगठन को यह नहीं कहता कि हमारे देश में आतंकवादी घटनाएं या हमला मत कीजिएगा बल्कि इसराइल कहता है कि अगर किसी देश में हमारे देश के एक नागरिक को मारा तो हम उस देश में घुसकर उसके हजार नागरिक को मार देंगे। अगर आप इजरायल के दुश्मन हो और आप मुस्लिम हो तो आपका इस दुनिया में कहीं भी जिंदा रह पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है।

यह भी पढें:- माता वैष्णव की गुफा के इस रहस्य को जानकर चौंक जायेंगे आप

युद्ध में इजराइल का कोई मुकाबला नहीं है जैसा कि हमने बताया कि एक बार सात देशों ने एक साथ मिलकर कोशिश की थी लेकिन उन्हें मुंह की खानी पड़ी और बचा खुचा विवादित क्षेत्र भी इजरायल ने हथिया लिया था।

weebsly